2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा? सरसों का भाव बढ़ेगा या घटेगा, देखें 2024 Me Sarso Ka Bhav

Read Time: 4 minutes
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा: किसान साथियों साल 2023 समाप्त हो चुका है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की 2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा? 2023 में सरसों का भाव उतना अच्छा नहीं रहा, लेकिन क्या 2024 Me Sarso Ka Bhav बढ़ सकता है इस बारे में चर्चा करेंगे।

साल 2022 ही एक ऐसा साल था जब सरसों का भाव 7000 के पार चला गया था। 2023 में यही सरसों का भाव 4000 से 6000 के बीच ही देखने को मिला। अब नया साल शुरू होने के बाद किसान जानना चाहते हैं कि 2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा? आइये देखते हैं पूरी जानकारी।

2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा – 2024 Me Sarso Ka Bhav

सरसों के लिए बाजार में प्रत्येक परिस्थिति सरसों का भाव बढ़ने के विपरीत है। इसलिए 2024 Me Sarso Ka Bhav बढ़ने की उम्मीद फिलहाल तो नहीं हैं। बाजार में सरसों की डिमांड कमजोर है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल का आयात बढ़ने से सरसों की डिमांड कम हो रही है। नई सरसों की फसल आने वाली है जिसका प्रेशर मार्च से बढ़ जाएगा। नाफेड के पास भी स्टॉक बाकी है। किसानों के पास भी सरसों का पर्याप्त स्टॉक मौजूद है।

इस तरह सरसों के भाव फिलहाल तो बढ़ने की उम्मीद नहीं हैं। सरसों में हल्की तेजी – मंदी जारी है लेकिन कोई बड़ा अंतर देखने को नहीं मिल रहा है। 2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा? सरसों का भाव बढ़ेगा या घटेगा, सरसों के भाव नहीं बढ़ने के सभी कारणों की जानकारी नीचे बताई है।

इसे भी पढ़ें:- 2024 में लहसुन का भाव क्या रहेगा? 2024 Me Lahsun Ka Bhav Kya Rahega, क्या 30000 जाएगा, देखें यहाँ

क्यों गिर रहा सरसों का भाव

2023 में तो खाद्य तेलों के आयात का रिकॉर्ड बन चुका है। भारत में अन्य देशों से खाद्य तेलों के आयात में बढ़ोतरी हुई है। SEAI की एक रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में खाद्य तेलों का आयात 164.66 लाख टन हुआ है जबकि इससे पहले समान अवधि में 145.29 लाख टन आयात किया गया था।

इस तरह 2023 में 17.36% तक आयात में वृद्धि दर्ज की गई है। इसके अलावा आयात करने पर लगने वाले शुल्क में भी कमी हुई है। जिससे खाद्य तेलों के आयात में वृद्धि हो रही है व घरेलू बाजार में सरसों की डिमांड कम। सरसों के अलावा सोयाबीन व अन्य तिलहन फसलों की भी डिमांड कम हुई है।

दिवाली के समय खाद्य तेलों की मांग के चलते सरसों के भाव में बढ़ोतरी जरूर देखने को मिली थी। जयपुर में सरसों का भाव 6100 रुपये प्रति क्विंटल तक देखने को मिला।

लेकिन फिर से भाव 600 रुपये टूटकर 5500 रह गया। 2023 के बीते सप्ताह में भी व्यापारियों ने सीमित मात्रा में सरसों की खरीद की जिसके चलते भावों में तेजी नहीं दिखी। सरसों की व्यापार में कमी को देखते हुए भाव स्थिर है या हल्के घट और बढ़ रहे हैं। इसमें ज्यादा अंतर देखने को नहीं मिल रहा है।

नाफेड के पास भी स्टॉक मौजूद

नाफेड ने अब तक लगभग 1.50 लाख टन सरसों की बिक्री की है। नाफेड के पास अभी भी 9 लाख टन सरसों उपलब्ध है। वहीं किसानों के पास भी सरसों उपलब्ध है। ऐसे में सरसों के भाव में तेजी की उम्मीद अभी तो नहीं हैं। तो आप समझ ही सकते हैं कि 2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा।

2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा : सरसों तेजी – मंदी रिपोर्ट 2024

अब सरसों की नई फसल भी आने वाली है। जनवरी समाप्त होते होते सरसों की आवक शुरू हो जाएगी। इसका प्रेशर 15 फरवरी के बाद तक दिखना शुरू हो जाएगा। मार्च के अंत तक सरसों में फिर से 400 से 500 रुपए प्रति क्विंटल की मंदी दिख सकती है।

सरसों के उत्पादन में वृद्धि

देश में गत वर्ष के मुकाबले इस बार सरसों की बुवाई में 1.74% तक कि वृद्धि दर्ज की गई है। जिससे हो सकता है फरवरी – मार्च तक सरसों की नई फसल से सरसों उत्पादन में वृद्धि हो। इससे भी सरसों के भाव प्रभावित जरूर होंगे। हालांकि राजस्थान व गुजरात में सरसों की बुवाई उतनी अधिक नहीं हैं।

ताजा सरसों मार्केट अपडेट

2024 Me Sarso Ka Bhav Kya Rahega: हालांकि गिरावट मामूली चल रही है। सरसों की कीमतों में हल्की गिरावट या बढ़त देखने को मिलती है। इसमें कोई बहुत ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिल रहा है और ना ही आगे बढ़ने की फिलहाल उम्मीद है।

मंडियों में सरसों के भाव 4500 से 6000 के बीच ही देखने को मिल रहे हैं प्लांटों में भी सरसों के भाव इसी बीच है।

Disclaimer: उपरोक्त सरसों का भाव रिपोर्ट व्यापारियों व अन्य मिडिया स्रोतों से एकत्रित आकड़ों के आधार पर प्रकाशित की गई है, कृपया किसी भी प्रकार का व्यापार करने से पहले मंडी समिति से भाव की जानकारी प्राप्त कर लें। कीमतों में बदलाव होते रहते हैं। कृपया व्यापार अपने विवेक से करें, किसी भी प्रकार के नुकसान के लिए हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी।

निष्कर्ष

किसान साथियों इस लेख में हमने आपको 2024 Me Sarso Ka Bhav Kya Rahega इसकी जानकारी प्रदान की है। हमें उम्मीद है आपके लिए यह जानकारी काम की साबित होगी। 2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा जानने के लिए उपरोक्त लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

2024 में सरसों का भाव क्या रहेगा – FAQ’s

सरसों में तेजी कब तक आ सकती है?

वर्तमान परिस्थितियों के अनुसार सरसों के भाव में आने वाले समय में तेजी देखना मुश्किल है। दिवाली के समय में सरसों के भाव में 800 से 1000 रूपए तक तेजी देखने को मिलती है।

सरसों का भाव क्या रह सकता है?

वर्तमान में सरसों का भाव करीब 4500 रुपए से 6000 रुपए प्रति क्विंटल के बीच देखने को मिल रहा है।

सरसों में तेजी कौन से महीने में आएगी?

सरसों में तेजी दिवाली के समय यानी की अक्टूबर, नवम्बर में देखने को मिलती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Leave a Comment